Asur Web Series से जुडी कुछ ऐसी घटनाएँ जो जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे |

asur web series mythology fact

interesting facts about asur mythology: Asur Web Series एक ऐसी वेब सीरीज है जो आज तक इंडियन सिनेमा में देखने को नहीं मिली , इस वेब सीरीज में कुछ ऐसे इंटरसटिंग फैक्ट है जो हम आज आपको बताने जा रहे हैं .

आज हम आपको कुछ मिथिकल स्टोरीज के बारे में भी बतायेंगे जो आपको इस वेब सीरीज में देखने को मिली है और यह डिटेलस हमको इस स्टोरी को नए तरीके से समझने में भी मदद करेगा .

Asur  Web Series Mythology Fact

1 Jivatma ( Index Finger )

तो सबसे पहली डिटेल है हाथ की पहली उंगली का कटना, Asur Web Series में किलर अपने विक्टिम की इंडेक्स फिंगर को काट लेता था और पहला एक्सप्लेनेशन यह है की किलर के पिता उसे हमेशा अपनी इंडेक्स फिंगर दिखाके डांटते थे जिससे किलर का गुस्सा इंडेक्स फिंगर पर फोकस हो जाता था .

asur web series fact

अब दूसरा तर्क यह है की हिंदूइस्म में खासकर बौद्ध धर्म में इंडेक्स फिंगर जीवात्मा को दर्शाता है, यानी की यह फिंगर इंसाने के अन्दर रहने वाली आत्मा को दर्शाता है , तो जब किलर अपने विक्टिम की फिंगर को काट लेता है तो यह इस बात  को दर्शाता है कि किलर ने  उस व्यक्ति की आत्मा को नष्ट कर दिया है .

2 Kali और Kalki

Asur Web Series में Kali और Kalki के माइथोलॉजी को बहुत ज्यादा यूस किया गया है , जहाँ किलर खुद को एक असुर मानता है और वो लोगो के मर्डरस करके कल्कि को अवतार लेने पर मजबूर करना चाहता है .

असल में कली एक डीमन है जिसे कलयुग का राजा माना जाता है और कहा जाता है की कली को मारने के लिए विष्णु कलयुग में दसवां अवतार लेकर कल्कि के रूप में इस धरती पर अवतरित होंगे और वो सब बुरी ताकतों को नष्ट कर देंगे .

3 Dhanishta Nakshatra ( Birth Of Kalki )

इस वेब सीरीज में दिखाए गए एक और डिटेल को भी जोड़ सकते है जो है Dhanishta Nakshatra , इस वेब सीरीज में किलर धनिष्ट नक्षत्र में पैदा हुए लोगों को ही मारता था और इसका एक व्यू ये है की धनिष्ट नक्षत्र में पैदा होने वाले लोग आगे चलकर बहुत अच्छा और बड़ा काम करते हैं .

dhanishta nakshatra asur web series

लेकिन एक बात यह है की कहा जाता है की कल्कि का अवतार भी धनिष्ट नक्षत्र में ही होना है और यह डिटेल इस बात को दर्शाती है की किलर जो की खुद को कली मानता है वो कल्कि को सीधा सीधा चैलेंज करना चाहता है .

4 Diti Aditi ( Rishi Kashyap )

माइथोलॉजी के हिसाब से दिति और अदिति प्रजापति दक्ष की बेटियां थी जिनका विवाह ऋषि कश्यप से हुआ था , दिति के कोख से जन्मी सभी संतान असुर यानी दैत्य बने और अदिति के सभी संतान देव बने और आगे चलकर अदिति के पुत्रों ने दिति के पुत्रों का विनाश कर दिया .

diti and aditi story in hindi

अब दिति और अदिति के पुत्र सुर और असुर अलग अलग नक्षत्र में पैदा होने के कारण बने और इस डिटेल का इस्तेमाल Asur Web Series में किया गया है जहां शुभ के पिता चाहते थे की शुभ का जन्म देवो के नक्षत्र में हो पर शुभ का जन्म असुरों के नक्षत्र में हुआ था .

5 Asur-Dev-Vishnu-Shiv

इस वेब सीरीज में एक ऐसा सीन है जहाँ शुभ निखिल को एक कहानी बताता है और इस कहानी के हिसाब से माइथोलॉजी में तीन महाअसुर थे जो वेदों को फॉलो करते थे और घोर तपस्या करते थे .

यह असुर अपनी तपस्या से आकाश में तीन महानगर बनाते हैं जिसे तोडना मुश्किल था, असुर की इन उपलब्धियों को देख कर देव जलने लगे और वो विष्णु जी के पास गए , जब तक असुर वेदों को फॉलो करते थे उन्हें मारना मुश्किल था .

उसके बाद विष्णु जी ने छल करके असुरों से पाप करवाए और शिव जी ने एक तीर ने असुरों के महानगर को नष्ट कर दिया  और फिर असुरों की पीड़ा को देख कर शिव जी भी रोने लगे और उनके आसुओं से ही रुद्राक्ष के बीज का जन्म हुआ .

यहाँ शुभ निखिल से पूछता है की यह कहानी किस चीज़ के बारे में है न्याय की शौर्य की पश्च्याताप की या छल की , शुभ फिर समझाता है की यह कहानी न्याय की नहीं है क्योकि न्याय वो है जब किसी पीड़ित के साथ कुछ अच्छा हुआ हो और इस कहानी में पीड़ित देव नहीं बल्कि असुर थे .

यह कहानी शौर्य की भी नहीं है क्योंकि शौर्य तब होता है जब बिना छल के किसी को हराया जाता है और यहाँ विष्णु जी ने असुरों के साथ छल किया था वैसे ही कहानी पश्च्याताप की भी नहीं है .

क्योंकि पश्च्याताप से आंसू नहीं बल्कि सुकून मिलना चाहिए तो कहानी किसकी है इसका जवाब में शुभ बोलता है की यह कहानी उत्पीड़न की है इस कहानी में असुरों की गलती ना होते हुए भी उनसे गलत काम करवाया गया और बाद में उन्हें उसी गलत काम के लिए मार दिया गया .

asur web series cast

शुभ का मानना था की उसकी कहानी भी उत्पीडन की ही थी क्योंकि उसकी गलती ना होते हुए भी उसके पिता बचपन से उसके साथ गलत व्यवहार करते हुए आ रहे थे और धनन्जय भी उसे छल से यानी शुभ के डेट ऑफ़ बर्थ को गलत बता कर शुभ को जेल जाने पर मजबूर कर देता है .

शुभ अपनी कहानी को उत्पीडन की कहानी मानता है जिसमे शुभ निखिल को शिव जी समझता है क्योंकि निखिल शुभ के लिए सांत्वना रखता था और वो धनंजय को रोकने के लिए भी कुछ नहीं कर सकता था .

6 Balinese Mask

Asur Web Series में हमने Balinese Mask को बार बार देखा है यह मास्क दरअसल एक बैरोंग मास्क है , बैरोंग मास्क आज भी इंडोनेशिया में बहुत पोपुलर हैं और माइथोलॉजी में मन जाता है की यह मास्क यूस करने से बुरी आत्मा हमारे अन्दर प्रवेश कर जाती है .

asur mask

यह स्पिरिट इंसान के शरीर में घुस कर उनकी बॉडी को कण्ट्रोल करते हैं  और पूरी दुनिया में घूमते हैं . Asur Web Series में इस बैरोंग मास्क का होना इस चीज़ को दर्शाता है की किलर जब भी यह मास्क पहनता है तो दैत्य उसके शरीर में प्रवेश कर जाता है जिसके बाद वो लोगों को मारने लगता है .

तो यह थी Asur Web Series की कुछ थ्योरी और डिटेल्स जो माइथोलॉजी से रिलेटेड हैं और जिन्हें हमने इस वेब सीरीज में देखा है

Leave a Reply

Your email address will not be published.