old delhi का सबसे best street food जो और कही नहीं मिलेगा.

best street food of old delhi:पुरानी दिल्ली (old delhi) की छोटी गलियां कई प्रकार के street food के कई किस्से सुनाती हैं। यहाँ का खाना आपको अपने कैमरे से फोटो खींचने, नए तरीके तलाशने, और खाने पे मजबूर कर देगा। इन गलियों से गुजरते वक्त आप यहाँ के खाने को नज़रंदाज़ नहीं कर सकते ।

यदि आपने कोशिश भी की , तो जलेबियों की मीठी सुगंध और हिचकोले खाते हुए समोसे का स्वाद आपके होश उड़ा देगा। पुरानी दिल्ली में सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड खोजना एक खोज की यात्रा है। लेकिन शुरू करने के लिए, ये कुछ जगहें हैं जो फूड लवर्स को जरुर ट्राय करनी चाहिए ।

1. Natraj Dahi Bhalla

Natraj Dahi Bhalla
old Delhi,Natraj Dahi Bhalla,pic credit by : google

सबसे स्नवादिष्टट दहीं भल्ले की बात करें तो सबसे पहले Natraj Dahi Bhalla का नाम हमारी जुबान पर आ जाता है. जो चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन के मोड़ पर भाई मति दास चौक के पास स्थित है। यह 1940 में शुरू किया गया था । उनके पास मेनू में केवल दो आइटम हैं – दही भल्ला और अलू टिक्की। दशकों से ,नटराज ने इन दो व्यंजनों के स्वाद से अपनी प्रतिष्ठा बनाये रखी है |

Address: 1396, Main Road Beside Central Bank, Kucha Mahajani, Chandni Chowk

2.Jung Bahadur Kachori Wala

Jung Bahadur Kachori Wala
old Delhi,Jung Bahadur Kachori Wala,pic credit by:google

इंडिया में चाय के साथ स्नैक्स खाना पसंद करते हैं और कचौरी एक पसंदीदा स्नैक है। स्नैक को आमतौर पर आलू की सब्जी और इमली की चटनी के साथ परोसा जाता है। पुरानी दिल्ली में इसे बेचने के लिए बहुत सारी दुकानें हैं, लेकिन सबसे अच्छी कचौड़ी Jung Bahadur Kachori Wala यहाँ मिलती हैं जो इसे आलू की सब्जी और कचालू की चटपटी चटनी के साथ परोसते हैं।

Address: 1104, Gali Bhojpura Rd, Maliwara, Katra Lehswan, Chandni Chowk

3.Paranthe Wali Gali

Paranthe Wali Gali
chandani chowk,Paranthe Wali Gali,pic credit by: google

परांठे वाली गली, दुनिया के सबसे व्यस्त बाजार  Chandni Chowk में एक पतली गली है। परांठा एक प्रकार का भारतीय फ़्लैटब्रेड है जिसे या तो सादा या भरकर विभिन्न सब्जियों के साथ परोसा जाता है। यहाँ पहली परांठे की दुकान 1870 के आसपास ही खुली। मूल रूप से, लगभग 10 दुकानें थीं, लेकिन अब केवल कुछ मुट्ठी भर ही रह गई हैं। 1872 में स्थापित  Pandit Gaya Prasad Paranthe Wala सबसे पुरानी दुकान है।

Address: 34, Paranthe Wali Gali, Maliwara Tiraha Bazar, Katra Lehswan, Chandni Chowk

4. Karim’s 

karim's
Jama masjid,Karim’s ,pic credit by:google

पुरानी दिल्ली में Karim’s के रूप में प्रसिद्ध कोई रेस्तरां नहीं है। मोहम्मद अजीज मुगल सम्राट के शाही दरबार में एक रसोइया था। उनके एक बेटे, हाजी करीमुद्दीन एक ढाबे को खोलने के विचार के साथ दिल्ली आए थे और 1913 में करीम होटल स्थापित किया गया था। सभी मांस प्रेमियों को करीम के स्वर्गीय कबाब और मटन जरुर ट्राय करें | आज, करीम के शहर में लगभग 30 आउटलेट हैं, लेकिन जामा मस्जिद वाला सबसे पुराना है।

Address16 Urdu Bazar Road Infront of Jama Masjid Gate No.1, Gali Bhairo Wali, Kababiyan,

5. Old Famous Jalebi Wala

old delhi jalebi
old Delhi,Old Famous Jalebi Wala,pic credit by: google

जैसा कि नाम से पता चलता है, ओल्ड फेमस जलेबी वाला पुरानी दिल्ली की सबसे पुरानी और सबसे मशहूर जलेबी की दुकान है। जलेबी एक प्रिय भारतीय मिठाई है । यह दुकान 1884 में खुली थी। यहाँ की जलेबियाँ देसी घी में तली जाती हैं ,जलेबियाँ बहुत नरम होती हैं और कोयले की आग पर पकती हैं जिससे इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है| यहाँ जलेबी को बनाने के लिए शुद्ध देसी घी, और खांडसारी चीनी khandsari sugar, का उपयोग करते हैं, जो की किसी भी हानिकारक रसायनों से मुक्त है।

Address: 1795, Dariba Kalan Rd, opp. Central Baptist Church, Dariba Kalan, Chandni Chowk

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.