90s के दौर में सबके दिलों पर राज़ करने वाले Lucky Ali की जिंदगी की कुछ वो बातें जो आप शायद ही जानते होंगे |

lucky ali biography

Lucky Ali Biography In Hindi :आज जिस शख्स की हम बात करेंगे वो 1996 में अपनी पहली एल्बम लेकर आये थे और उनकी पहली ही एल्बम इतनी सुपर हिट हुई की आज जब 2020 में उन्होंने अपनी उसी  एल्बम की एक लाइन गाई तो उस विडियो पर मिलियंस में व्यू आ गए .

इनके पिता एक लैजेंड्री फिल्ममेकर थे और बॉलीवुड इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन को बड़ा चांस देने वाले भी इनके पिता ही थे , जहाँ एक तरफ इनके पिता के लिए सिनेमा पैशन था वाही इनके लिए म्यूजिक पैशन है .

आप समझ ही गए होंगे की हम किसकी बात कर रहे हैं , ओह सनम , इक पल का जीना , गोरी तेरी आंखे कहें, सफरनामा फेम सिंगर मक़सूद मेहमूद अली यानी की Lucky Ali .

Lucky Ali की लाइफ से जुडी वो बाते आज बताने जा रहे हैं , जो आपने शयद ही सुनी होंगी , कब लकी अली के अपने पिता के साथ रिश्ते बिगड़े, क्यों जिस अमिताभ बच्चन को मेहमूद ने बॉलीवुड के चांस दिया उन्होंने समय आने पर लकी अली की मदद नहीं की और कैसे लकी अली आज बॉलीवुड इंडस्ट्री से दूर बिता रहे हैं अपनी जिंदगी .

कैसा था Lucky Ali का बचपन

Lucky Ali का सरनेम अपने आप में ही एक इंट्रोडक्शन है , मेहमूद द ग्रेट कॉमेडियन एक्टर और फिल्म मेकर के बेटे हैं लकी अली , लकी अली का जन्म 1958 में  मुंबई में हुआ था और उनकी माँ मीना कुमारी की छोटी बहन थी .

लकी अली एक फिल्मी फॅमिली में ही पैदा हुए, जहाँ मेहमूद उनके पिता थे वाही मुमताज़ उनकी भुआ थी , लकी अली ज्यादातर बोर्डिंग स्कूल में ही पड़े थे और वो पढाई में भी कुछ ख़ास नहीं थे और 7th क्लास में वो फेल भी हो गए थे .

लकी अली ने अपनी छोटी उम्र में ही फिल्मो में काम करना शुरू कर दिया था वो अपने पिता की फिल्मो जैसे , कुंवारा बाप , एक बाप छः बेटे, जिनी और जोहनी, इन सभी फिल्मो में लकी अली ने काम किया है बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट.

Lucky Ali क्यों हुए बॉलीवुड से दूर

मेहमूद का सपना था की लकी अली एक्टिंग में ही आये और लकी अली भी एक्टिंग करना चाहते थे लेकिन सिनेमा के प्रति उनकी चोइस अपने पिता से थोड़ी अलग थी .

लकी अली इंडस्ट्री में काम तो कर रहे थे लेकिन उन्हें इंडस्ट्री का महौल कुछ अच्छा नहीं लग रहा था , इसके पीछे कारण है उनके पिता जिनका नाम इनता बड़ा था , जो लोग मेहमूद से डरते थे वो लोग लकी अली के थ्रू अपनी बात उन तक पहुचाया करते थे .

mehmood ali

उनके पिता के बहुत ज्यादा पोपुलर होने के कारन लकी अली ने अपने आप को इस इंडस्ट्री में कही खोया हुआ पाया , और तभी उन्होंने फैसल लिया की वो अपने आप को इस इंडस्ट्री से अलग कर लेंगे .

हालांकि यह भी कहा जाता है की Lucky Ali को भयंकर ड्रग्स की लत लग गयी थी , और इसी के चलते लकी अली ने अपने पिता के खिलाफ जा कर इस इंडस्ट्री से दूरी बना ली .

कब Lucky Ali  आये म्यूजिक इंडस्ट्री में

Lucky Ali इसके बाद पुदुचैरी चले गए और वहा जाकर उन्होंने एक ऑइल फैक्ट्री में काम करना शुरू कर दिया , लेकिन वहा पर जो काम उन्हें दिया गया था वो उसे छोड़ कर गिटार बजाया करते थे और इसी तरह से गिटार बजाते हुए उन्हें फील हुआ की ना एक्टिंग से वो अपने आप को कनेक्टेड फील करते है ना ही बॉलीवुड और सिनेमा से, वो म्यूजिक से ही कनेक्टेड फील कर पा रहे हैं .

यही से उनका म्यूजिक का सफ़र शुरू हो गया , कहा जाता ही हम कई बार कुछ चीजों से दूर भागते हुए अपनी मंजिल तक पहुँच जाते है , कुछ इसी तरह से हुआ था लकी अली के साथ जब वो उस ऑइल फैक्ट्री में काम कर रहे थे .

lucky ali first album, sunoh

इसके बाद लकी अली ने उस ऑइल फैक्ट्री की जॉब को छोड़ा और इसके बाद वो बैंगलोर चले गए जहा उनके पिता मेहमूद का फार्म हाउस था और वहा पर रहने लगे.

वहां रहते हुए लकी अली फार्मिंग करने लगे और  साथ  ही साथ अपना म्यूजिक भी बनाने लगे और यही वो समय था जब Lucky Ali ने अपनी पहली एल्बम लिखी जिसका नाम था Sunoh .

Lucky Ali की पहली एल्बम

लकी अली ने बताये की इस एल्बम को बनाने में उनको 4 साल लग गए , सबसे पहले जब ये एल्बम बनी तो वो ये एल्बम सबसे पहले अमिताभ बच्चन के पास लेकर गए , तब अमिताभ बच्चन का एक प्रोडक्शन हाउस लौंच हुआ था जिसका नाम था ABCL.

लकी अली को यकीन था की Big B उन्हें चांस जरुर देंगे और बॉलीवुड इंडस्ट्री में म्यूजिक की फ़ील्ड में एक बड़ी लौंच मिल जाएगी , लेकिन Big B ने उनके गानों को इस्तेमाल ही नहीं किया .

हालाँकि लकी अली का कहना की कई सालों तक वो गाने Big B के प्रोडक्शन हाउस में ही पड़े रहे , जब उन्होंने इन गानों का इस्तेमाल नहीं किया तब Lucky Ali उन गानों को वहा से लेकर गए BMG Crescendo.

लेकिन उन्होंने कहा की हम आपके गानों को अपना लेबल तो दे देंगे लेकिन इसकी विडियो आपको खुद रिकॉर्ड करनी होगी, ऐसे में लकी अली ने खुद अपने लेवल पर पैसो का अरेंजमेंट किया और अपने दोस्त के साथ निकल गए काइरो और वहा जाकर उन्होंने O Sanam गाना रिकॉर्ड किया .

यह गाना रिलीज़ होते ही इतना ज्यादा हिट हो गया की एशियन म्यूजिक की लिस्ट में यह गाना 60 हफ़्तों तक टॉप 10 में रहा, इस गाने की लाखों कॉपी उस समय बिकी थी और इस गाने ने बहुत ज्यादा कमाई की थी और बॉलीवुड इंडस्ट्री में Lucky Ali  एक अलग पहचान बन गयी .

lucky ali song, o sanam

जहाँ एक तरफ लकी अली ने सोचा था की अमिताभ बच्चन जिन्हें उनके पिता मेहमूद ने चांस दिया था वो उनका साथ देंगे और ABCL में अपने गाने छोड़े थे , उन्हें नहीं पता था की इस बैनर से बड़े उनके गाने हैं .

आज ABCL का  भले ही कोई अंश अहि है लेकिन O Sanam गाना आज भी पसंद किया जाता है , लकी अली का गाना तो हिट हो गया था लेकिन वो बॉलीवुड के महौल से एक दम परे थे .

लकी अली कभी कमर्शियल सिनेमा के हिसाब से गाने नहीं बनाते थे वो गाने बनाते थे अपनी जिंदगी के हिसाब से और अपने एक्सपीरियंस के हिसाब से और वो गाने जिनमे वो अपनी जान फूँक सके .

क्यों बिगड़े अपने पिता के साथ रिश्ते

लकी अली के गानों का एक पैटर्न होता है उनके गानों में एक जिंदगी नज़र आती है एक सुकून होता और जिंदगी बदलती हुई नज़र आती है , बॉलीवुड के फ्लेवर के हिसाब से वो गाने नहीं बना सकते थे .

इसीलिए उन्होंने बॉलीवुड में काम करना तो शुरू किया लेकिन वो बहुत कम गाने उठाया करते थे , उन्होंने राकेश रोशन की फिल्म कहो न प्यार है ( Kaho Na Pyar Hai ) के लिए कुछ गाने गाये और ये गाने तब सुपर हिट साबित हुए , ना तुम जानो ना हम , इक पल का जीना , यह सभी गाने है जो लोगों को पसंद आये .

Lucky Ali का म्यूजिक को लेकर टेस्ट एक दम हटके था यही कारन है की लकी अली की उनके पिता मेहमूद के साथ भी कुछ ख़ास नहीं जमी, कहा जाता है की लकी अली जब ड्रग्स के शिकार थे तब मेहमूद के साथ उनकी काफी अनबन होती थी और उनके पिता ने उन्हें लैसन सिखाने के लिए उन्ही पर एक मूवी बना दी जिसका नाम रखा दुश्मन दुनिया का .

इस फिल्म में लीड एक्टर लकी अली का भाई ही था और इस फिल्म में उसका नाम लकी ही था , और इस फिल्म में Shahrukh और Salman दोनों ने काम किया था और इसी फिल्म के दौरान लकी अली के अपने पिता से रिश्ते और भी बिगड़ गए .

इसके पीछे का कारण था इस फिल्म की एंडिंग, इस फिल्म में दिखाया गया था की लकी नाम का लड़का इतना ज्यादा ड्रग्स लेता है की वो अंत में अपनी माँ को ही मार देता है .

Lucky Ali अपनी मान के बहुत क्लोज थे और उनकी माँ की डेथ बहुत जल्दी हो गयी थी जिसके कारण उन्होंने अपना काफी समय अकेले बिताया , अपने आप को खुश करने के लिए वो ड्रग्स का सेवन करने लग गए थे .

lucky ali movies

इसके बाद लकी अली काफी समय बाद काटें फिल्म में संजय दत्त के साथ नज़र आये जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया इसके बाद उनकी एक मूवी आई जिसका नाम था Sur .

इस फिल्म में जहा लकी अली लीड रोल में थे वही इस फिल्म का सोंग , Aa Bhi Jaa काफी हिट हुआ था, इसी दौरान Lucky Ali की एक एल्बम आई Gori Teri Ankhe Kahe , यह गाना भी तब काफी हिट हुआ था .

2002 और 2003 तक लकी अली बॉलीवुड में काफी एक्टिव रहे और उसे बाद वो बॉलीवुड से गायब ही हो गए , इसके पीछे कारण यह था लकी अली ने म्यूजिक कभी भी कमर्शियल पर्पस के लिए बनाया ही नहीं .

उन्होंने हमेशा अपनी ख़ुशी के लिए म्यूजिक बनाया था और यही कारण है जी जहा इंडस्ट्री में हर चीज़ प्रोफेशनल और कमर्शियल तरीके से होती है वही लकी अली ऐसा काम उठाते ही नहीं थे जिसमे कोई डेड लाइन हो .

कैसी थी Lucky Ali की निज़ी जिंदगी

लकी अली के गाने में जो एक फ्लेवर रहा है वही फ्लेवर उनकी जिंदगी  का भी रहा है क्योंकि लकी अली ने अपने गानों में अपनी जिंदगी का फ्लेवर डाला है अपने सफ़र का जिक्र किया है .

लकी अली ने 3 शादियाँ की हैं और उनके पांच बच्चे हैं , Lucky Ali की जो पहली एल्बम का गाना था O Sanam और उसमे जो लड़की थी वो थी Lucky Ali की पहली बीवी जिसका नाम था मेगन.

मेगन न्यूज़ीलैंड से थी और इस एल्बम के सिलसिले में दिल्ली में लकी अली से पहली बार मुलाक़ात हुई और उन्होंने इयर 96 में शादी करली , मेगन से लकी अली को 2 बच्चे हुए एक बीटा और एक बेटी .

lucky ali wife

2000 के दौरान लकी अली जब इंडिया में थे और मेगन न्यूजीलैंड में तब लकी अली काफी अकेला फील करने लग गए थे और इसी दौरान उनकी मुलाकात हुई अनंता से, अनंता एक पारसी लेडी थी और मुंबई में ही दोनों की मुलाकात हुई .

अकेले होने के कारन लकी अली अपने आप को अनंता से दूर नहीं रख पाए और उन्होंने अपनी पहली बीवी को सब सच बता कर अनंता से शादी करली, अनंता ने शादी के बाद अपना नाम बदलकर अनाया रख दिया और इनके भी दो बचे हुए .

इयर 2009 में लकी अली को एक बार फिर से प्यार हो गया Lucky Ali एक फिल्म में काम कर रहे थे उड़ान एक्सप्रेस में , जहाँ लकी अली इस फिम्ल में गाने दे रहे थे वही इस फिल्म में मिस इंग्लैंड केट एलिज़ाबेथ भी एक रोल कर रही थी .

इसी दौरान फिल्म की सिटिंग के दौरान लकी अली की केट के साथ काफी मुलाकातें हुई और ये दोनों एक दुसरे को पसंद करने लगे और लकी अली ने केट को शादी के लिए प्रपोस कर दिया .

lucky ali 3 wife

शादी के लिए प्रपोस करते समय लकी अली ने अपने पास्ट की सब बाते केट को बताई उसके बाद भी 20 साल की केट ने लकी अली को शादी के लिए हाँ कहा था और केट के साथ शादी करके लकी अली बैंगलौर उनके फार्महाउस पर शिफ्ट हो गए .

शादी के कुछ सालों बाद केट से लकी अली को एक बेटा हुआ जिसका नाम रखा दानी मक़सूद अली , हालाँकि 2017 में केट ने लकी अली से डाइवोर्स ले लिया क्योंकि केट को सिंगल अटेंशन चाहिए था और लकी अली तीन फैमिलीज़ में उलझे हुए थे .

ऐसे में अपने पति को तीन फैमिलीज़ में बटा हुआ देख केट उनके साथ एडजस्ट नहीं कर पायी और 2017 में लकी अली और केट ने डाइवोर्स ले लिया और केट फिर से इंग्लैंड जाकर रहने लगी .

lucky ali latest video

केट से अलग होने के बाद लकी अली ने अपना ज्यादातर समय बैंगलौर में ही बिताया जहा वो फार्मिंग करते हैं और म्यूजिक एक्सप्लोर करते है , आज के म्यूजिक से लकी बिलकुल भी कनेक्टेड फील नहीं करते .

लेकिन लोग आज भी लकी अली के गानों से काफी कनेक्टेड फील करते हैं यह पता तब चला जब , गोवा में उनकी एक गेट टू गेदरकी विडियो सोशल मीडिया पर शेयर की गयी .

जिसके बाद लोग लकी अली के फिर से दीवाने हो गए और उस  विडियो को लोगों ने खूब पसंद भी किया , लगों की 90s की यादें फिर से ताज़ा हो गयी और जो प्यार उन्हें मिला व्यूज के रूप में वो तो सब जानते ही हैं .

लकी अली उन सिंगर में से एक हैं जो बॉलीवुड से दूर रहकर भी अपनी एक अलग पेचां बना पाए है , जिनके गाने लोगो के दिलों में आज भी बसते हैं आपको लकी अली का कोनसा सोंग पसंद है कमेन्ट करके जरूर बताये.

Leave a Reply

Your email address will not be published.