OTT Platform का नया कानून ,इस कानून के तहत अश्लील कंटेंट बनाने वाले डायरेक्टर का धंधा हुआ चोपट |

इन दिनों जबसे लॉकडाउन लगा है तब से बॉलीवुड इंडस्ट्री के ज्यादातर सभी डायरेक्टर और सलेब्रिटीज़ अपनी मूवीज और Web Series को OTT प्लेटफार्म पर स्ट्रीम कर रहे हैं जिसके चलते OTT Platform को काफी फायदा हुआ है .

OTT Platform पर किसी भी तरह की रोक टोक या फिर सेंसर बोर्ड जैसा कोई कानून नहीं है जिसके चलते  क्रिएटिविटी के नाम पर इन प्लेटफॉर्म्स पर सरे आम अश्लील कंटेंट बनाये जा रहे हैं और दिखाए जा रहे है.

लेकिन अब क्रिएटिविटी के नाम पर डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स अपनी फिल्म या वेब सीरीज में S#X और गालियाँ नहीं दिखा पाएंगे , जब OTT Platform पर हद से ज्यादा अश्लीलता बढ़ने लगी तो सरकार को ठोस कदम उठाना ही पडा .

आपको बता दे की इन दिनों हर एक Web Series में गालियाँ और S#X सीन्स और इसके इर्द गिर्द कहानी बुनी जाती है , जब OTT प्लेटफार्म पर यह सब हद से ज्यादा होने लगा तो लोगो ने सरकार से शिकायत करना शुरू कर दिया की इनके उपर भी एक सेंसर बोर्ड होना चाहिए जिसके चलते वेब सीरीज में इस तरह का अश्लील कंटेंट ना दिखाया जाए .

वैसे तो इन Web Series को काफी आज़ादी दी गयी थी और इस आजादी का इन्होने गलत इस्तेमाल करते हुए अपनी कंटेंट में सिर्फ S#X सीन्स और गालियाँ ही दिखाई , जिसके चलते अब सरकार अपनी दखलअंदाजी करेगी.

OTT Platform पर अब प्रोड्यूसर्स एयर डायरेक्टर्स इतनी नग्नता नहीं दिखा सकते , ज़ाहिर सी बात है की सेमी P@rn वेब सीरीज बनती हैं एकता कपूर के प्रोडक्शन हाउस की ट्रिपल एक्स और गन्दी बात( Gandi Baat) जैसी सीरीज के पांच पांच सीजन आ चुके है .

लेकिन अब इन सभी OTT प्लेटफॉर्म्स को सख्ती से मना कर दिया गया है इस तरह का कंटेंट डालने के लिए , आपको बता दें की कुछ ही दिनों पहले Mumbai Crime Branch ने 6 से 7 OTT प्लेटफॉर्म्स और एक बड़े प्रोड्यूसर को नोटिस भी भेजा था क्योंकि उन्होंने अपने प्लेटफार्म पर बहुत ही घटिया कंटेंट डाला था .

इस कार्यवाही के साथ साथ सरकार ने यह फैसला ले लिया है की जो भी अब नयी Web Series आयेंगी उन पर सेंसर लगेगा , उनको सेंसर पास करके ही आप OTT प्लेटफॉर्म्स पर डाल पायेंगे.

यानी की साफ़ सी बात है की OTT Platforms के लिए अब गाइड लाइन्स आ गयी हैं कुछ भी कंटेंट उठा कर वो नहीं डाल सकते हैं , सरकार के इस फैसले से OTT प्लेटफॉर्म्स का काफी नुक्सान होने वाला है .

सबसे पहली बात की जितनी तेज़ी से इस तरह के कंटेंट आ रहे थे वो अब नहीं आ पाएंगे और अब जिस कंटेंट में आप गलियाँ नहीं परोश सकते हैं अश्लीलता नहीं दिखा सकते है तो बहुत कम चांस हैं इस तरह की बिना सर पैर की कहानियों को पोपुलर करने का.

तीसरी सबसे बड़ी बात की जो प्रोड्यूसर्स अपने फिल्मो को थिएटर पर नहीं स्ट्रीम कर पा रहे थे अपने कंटेंट के चलते , उन लोगो को OTT Platform मिल गया था लेकिन अब वो भी क्रिएटिविटी के नाम पर जो अश्लील कंटेंट दिखा रहे थे उन्हें भी अब गाइड लाइन के मुताबिक चलना पड़ेगा .

आपको बता दे की प्रोडकास्ट मिनिस्ट्री ने एक मीटिंग में इस बात पर फैसला लिया है और इस गाइड लाइन्स पर मोहर लगा दी है प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने , Alt balaji के साथ साथ 7 OTT प्लेटफॉर्म्स पर अशीलता परोसने के इल्ज़ाम पहले ही मुकदमा कर चुकी है .

आपको क्या लगता है की सरकार का यह फैसला सही है या फिर थिएटर पर साफ़ सुथरा कंटेंट दखाया जाए लेकिन एक प्लेटफार्म ऐसा होना चाहिए जहा जिन्दगी की असलियत को बिना किसी फ़िल्टर के दिखाए .

 

2 Comments on “OTT Platform का नया कानून ,इस कानून के तहत अश्लील कंटेंट बनाने वाले डायरेक्टर का धंधा हुआ चोपट |”

Leave a Reply

Your email address will not be published.